admin ajax Distance Education की जानकारी। इसके फायदे और नुकसान

Distance Education की जानकारी। इसके फायदे और नुकसान

Distance Education की जानकारी। इसके फायदे और नुकसान

शिक्षा हमारी जिंदगी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। अमीर हो या गरीब हर किसी को शिक्षा का अधिकार है। लेकिन छोटे शहरों में अगर देखा जाए तो छोटे शहर में रहने और पैसों की दिक्कतों के कारण बहुत सारे students talented होने के बावजूद भी शिक्षा ग्रहण नहीं कर पातें। हमारे भारतवर्ष में बहुत सारी जगह ऐसी है जहां ऊंची शिक्षा ग्रहण करने के लिए Universities की बहुत कमी है और बाहर जाकर शिक्षा लेने में हर कोई सक्षम नहीं है। आप लोगों को शायद यह बात पता न हो लेकिन समय के साथ हमारे भारतवर्ष में डिस्टेंस एजुकेशन के मांग बहुत बढ़ती जा रही है।

डिस्टेंस एजुकेशन यानी दूरस्थ शिक्षा प्रणाली के जरिए भारतवर्ष में कोई भी कहीं भी रह कर उच्च शिक्षा प्राप्त करने में सक्षम हो सकता है। पिछले कुछ वर्षों में डिस्टेंस एजुकेशन की  प्रक्रिया में  बहुत वृद्धि देखने को मिली है। क्योंकि आजकल के जमाने में हर कोई उच्च शिक्षा ग्रहण करके जिंदगी में आगे बढ़ना और कुछ करना चाहता है लेकिन अपने हालात की वजह से वह नहीं कर पाता। लेकिन दूरस्थ शिक्षा अपने आप में यही बताता है कि जो बच्चे उच्च शिक्षा लेना चाहते हैं वह जहां है, जैसे हैं, उसी अवस्था में रहकर उच्च शिक्षा को हासिल कर सकते हैं।

 Distance Education की जानकारी। इसके फायदे और नुकसान
Distance Education की जानकारी। इसके फायदे और नुकसान

डिस्टेंस एजुकेशन क्या है और इसे कैसे प्राप्त करें 

जैसा कि हमने बताया कि डिस्टेंस एजुकेशन यानी दूरस्थ शिक्षा प्रणाली एक ऐसी शिक्षा व्यवस्था है, जिसमें आपको यूनिवर्सिटी में जाए बगैर ही अपने घर पर रहकर शिक्षा प्राप्त हो सकती हैं। उदाहरण के तौर पर, आप अगर किसी गांव में रहते हैं और आप शहर में जाकर विश्वविद्यालय में रहकर पढ़ने का खर्चा नहीं उठा पा रहे हैं या फिर किसी कारणवश  आप अपना पूरा टाइम शिक्षा को नहीं दे पा रहे हैं, तभी भी आप ऊँची शिक्षा ले सकते हैं डिस्टेंस शिक्षा प्रणाली के तहत। आपके लिए यह एक अच्छा उपाय है। वैसे तो सारे Universities में दुरस्त शिक्षा प्रणाली उपलब्ध नहीं होती है लेकिन ज्यादातर  Universities में ये प्रणाली उपलब्ध होती है। और आप उन यूनिवर्सिटीज में Admission लेकर डिस्टेंस।एजुकेशन प्राप्त कर सकते हैं। डिस्टेंस एजुकेशन के फायदे और नुकसान दोनो है। आइये उनके बारे में थोड़ा विस्तार से जानते हैं।

डिस्टेंस एजुकेशन यानी दूरस्थ शिक्षा प्रणाली के फायदे

1 . दुरस्त शिक्षा प्रणाली में आपको क्लास नहीं करना पड़ता है क्लास करने का सारा टाइम आप अगर पढ़ाई करने में लगाएं तो आप अच्छे मार्क ला सकते हैं

2 . अगर आप पढ़ाई के अलावा कुछ और भी काम कर रहे हैं या करना चाहते हैं तो आप दुरस्त शिक्षा प्रणाली के माध्यम से अपनी मनचाही पढ़ाई भी पूरी कर सकते हैं। साथ ही आप जो काम करना चाह रहे हैं या कर रहे हैं, वह भी आप आराम से कर सकते हैं। 

3 .अगर आप डिस्टेंस एजुकेशन से पढ़ाई करते हैं। तो आपके पैसों की  काफी बचत हो जाती  हैं। पैसों की बचत कैसे? तो अगर आप रेगुलर से पढ़ते हैं आपको क्लास अटेंड तो करना पड़ेगा ही। उसके विपरीत डिस्टेंस में आपका रोज़ कॉलेज आने जाने का खर्चा बच जायेगा। इसके अलावा और भी बहुत सारे खर्चें है, जो रेगुलर से स्टडी करने पर आपको उठाने पड़ते हैं लेकिन डिस्टेंस एजुकेशन से पढ़ने पर उनकी बचत हो जाती है। डिस्टेंस एजुकेशन एक सस्ता प्रणाली है ऊँची शिक्षा का। 

4. डिस्टेंस एजुकेशन से अगर आप पढ़ते हैं। तो आपके लिए एक अच्छी बात यह है कि आप अपनी मनचाही डिस्टेंस यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सकते हैं। आपको रहने खाने का सोंचना नही पड़ता, लेकिन रेगुलर के क्षेत्र में इन सभी बातों को ध्यान में रखकर Universityका चुनाव करना पड़ता है।

5. और एक फायदे की बात यह है कि ऐसे आपके कॉलेज में होने वाले सारे प्रोसेस आप ऑनलाइन घर से ही आराम से कर सकते हैं। जैसे एग्जाम के फॉर्म फिल अप करना, ऐडमिशन लेना, Assignment submit करना इत्यादि। आप ये सब काम , बिना यूनिवर्सिटी में जाए घर पर रहकर ही आराम से कर सकते हैं। इससे आपकी टाइम की भी बचत होगी। 

 Distance Education की जानकारी। इसके फायदे और नुकसान
Distance Education की जानकारी। इसके फायदे और नुकसान

डिस्टेंस एजुकेशन के नुकसान

1. डिस्टेंस एजुकेशन से पढ़ने वाले बच्चों में Practical Knowledge की कमी होती है। जैसे कि अगर आपको प्रेक्टिकल कुछ बनाने को दे दिया जाए तो आपको वह चीज बनाने के लिए फॉर्मूला तो मालूम होगा लेकिन आपने पहले कभी वो प्रैक्टिकल किया हुआ नहीं होगा। इस तरह अगर आप डिस्टेंस एजुकेशन से पढ़ते हैं तो आपके नॉलेज में  कुछ कमी रह जाती है। 

2. डिस्टेंस एजुकेशन से अगर आप पढ़ते है तो आपसे इंटरव्यू में कुछ अलग तरह के सवाल पूछे जाते है। जैसे कि आपके डिस्टेंस एजुकेशन द्वारा पड़ने के कारण इत्यादि। लेकिन इसका मतलब ये नहीं की आपको जॉब ना मिले। किंतु आपको इंटरव्यू के टाइम कुछ सवालों के समझदारी से जवाब देने होते हैं। 

3.आप अगर डिस्टेंस एजुकेशन से पढ़ते हैं। तो कॉलेज में होने वाले सारे एक्टिविटीज, जैसे कि — कॉलेज की खेलकूद, कंपटीशन, बहुत तरीके के प्रोग्राम, फ्रेंड्स, दोस्त, इन सब से दूर हो जायेंगे। 

5. डिस्टेंस एजुकेशन द्वारा मिला सर्टिफिकेट का महत्व रेगुलर द्वारा मिले सर्टिफिकेट की तुलना में थोड़ा कम होता है। 

डिस्टेंस एजुकेशन उपलब्ध होने वाले कुछ Top Universities


1.  इग्नू(IGNOU) (New Delhi)

2.  सिक्किम मणिपाल यूनिवर्सिटी(Sikkim Manipal University)(SMU DDE) (Gangtok)

3.  आई.एम.टी डिस्टेंस एंड ओपन लर्निंग इंस्टीट्यूड(MT Distance and open Learning Institute) (Ghaziabad)

4.  डॉक्टर बी.आर अम्बेडकर ओपन यूनिवर्सिटी(Doctor BR Ambedkar Open University) (Hyderabad)

5.  एम.पी भोज यूनिवर्सिटी(MP Bhoj Open University) (Bhopal)

6.  नेताजी सुभाष ओपन यूनिवर्सिटी(Netaji Subhas Open University) (Kolkata)

7.  सिम्बईओसिस सेन्टर फ़ॉर डिस्टेंस लर्निंग(Symbiosis Centre for Distance Learning) (Pune)

8. यूनिवर्सिटी ऑफ मुम्बई(University of Mumbai) (IDOL) (Mumbai) 

9. महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी (Maharishi Dayanand University)(DDE) (Rohtak)

10. यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली(University of Delhi)(SOL) (New Delhi)

 Distance Education की जानकारी। इसके फायदे और नुकसान
Distance Education की जानकारी। इसके फायदे और नुकसान

तो अगर आप  डिस्टेंस एजुकेशन द्वारा शिक्षा लेना चाहते हैं। तो आप इन यूनिवर्सिटीज में  एडमिशन ले सकते हैं। और अपनी पढ़ाई  पूरी कर सकते हैं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए और फिर आप अपनी रूचि के अनुसार फैसला कीजिए कि आपको करना क्या है। डिस्टेंस एजुकेशन में एडमिशन लेने से क्या फायदे और नुकसान हो सकते हैं। इस बात को proper तरीके से समझ लीजिए। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा कमेंट करके हमें जरूर बतायें। उम्मीद करते है कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी। 

Visit Venture9.in Web Developers, Tech Blog & A Blog of Blogs, A multi Niche Digital Creative Agency.

Visit & Shop Now With MayZone.In shopping with savings Deals, Coupons, Discounts, Compare & Shop With Attractive Cash Back’s.

Welcome To BharatJobGuru.com Read Our Intro Post Here.

All About Chartered Accountancy Course, Complete info with Various Links.

Spread the love

Leave a Comment

error: Content is protected !!
Scroll to Top