12 वी के बाद करियर चयन कैसे करे 4 streams various courses for best guidance

12 वी के बाद करियर चयन कैसे करे 4 streams various courses for best guidance

Table of Contents

12 वी के बाद करियर चयन कैसे करे

 12 वी के बाद करियर चयन कैसे करे 4 streams various courses for best guidance
we bharatjobguru.com wish you all the best

12वी क्लास की परीक्षाओं का परिणाम निकल जाने के बाद स्टूडेंट्स आगे की पढ़ाई के लिए कॉलेज में आते हैं और यह उनके करियर का एक बहुत बड़ा अवसर होता है क्योंकि उनके आगे के करियर के decision पर ही उनका भविष्य तय होता है। इस मोड़ पर एक सही निर्णय लेने से किसी स्टूडेंट की जिंदगी संवर जाती है और वो एक अच्छी नौकरी पा जाता है। तो आइए जाने की 12वी क्लास के बाद करियर डिसाइड करने के लिए आप कौन कौन से कोर्स (Courses) कर सकते हैं।

आज के इस लेख को जब आप लोग पूरी तरह से रीड कर लेंगे तब आप लोगो को यह अच्छी तरह से समझ में आ जाएगा की हम 12वी के बाद करियर बनाने के लिए क्या क्या कर सकते हैं।

12th के बाद करियर बनाने के कुछ टिप्स 

अपनी हॉबी को पहचाने in 12 वी के बाद करियर चयन कैसे करे

अगर आप अपनी पूरी लाइफ को खुशी खुशी और हैप्पिनेस के साथ गुजारना चाहते हैं तो आपके लिए यह बहुत जरूरी है की आप उसी काम में अपने आपको इन्वॉल्व करे या उसी काम में अपना करियर बनाए जिस काम को करने में आपका रूचि हो। क्योंकि अगर आपने कोई ऐसा काम चूज कर लिए जिस काम को करने में आपकी रूचि ही नहीं है तो आप उस काम को कभी भी सही ढंग से नहीं कर पाएंगे। और कभी उस काम के जरिए अपनी लाइफ और अपने करियर को डेवलोप नहीं कर पाएंगे। इसलिए आप सबसे पहले यह जान ले और समझ ले की आपको अपनी लाइफ में  करना क्या है। फिर उसी हिसाब से आप अपनी लाइफ में कुछ पाने की, कुछ हासिल करने की कोशिश जारी रखें।

धीरज का साथ कभी भी ना छोड़ें in 12 वी के बाद करियर चयन कैसे करे

अगर आप अपनी लाइफ में कुछ पाना चाहते हैं, कुछ हासिल करना चाहते हैं तो आपको कभी भी धीरज का साथ नही छोड़ना है। हमारे कहने का मतलब यह है की आप अपने करियर को लेकर जरूर उत्साहित रहिए मगर अपनी उत्साह को इतना भी मत बढ़ाइए की आपका धीरज ही आपका साथ छोड़ दे। आप अगर धीरज नही रखेंगे तो आप किसी भी काम को गंभीरता के साथ नहीं कर पाएंगे और आप किसी काम को गंभीरता के साथ नहीं करेंगे तो उस में सफल होने के chances भी कम ही रहेंगे। इसीलिए आप लोग अपने मन को शांत रखिए और अपने अंदर धीरज रखिए। धीरज के साथ धीरे धीरे करके अगर आप किसी काम को करेंगे तो आप उस काम में जरूर सफल हो पाएंगे और एक अच्छा करियर बनाने में भी सफल हो पाएंगे।

 12 वी के बाद करियर चयन कैसे करे 4 streams various courses for best guidance
12 वी के बाद करियर चयन कैसे करे

लाइफ को seriously ले 

अब यह बात तो स्वाभाविक है की हम जब तक 10वी, 12वी क्लास तक होते हैं तब तक हम अपनी जिंदगी को फ्यूचर को लेकर ज़रा भी सीरीयस नहीं होते। और इस टाइम पर हम बिना किसी टेंशन और फिकर के दोस्तो के साथ मौज मस्ती करते हुए अपनी लाइफ में हर एक पल को जीते है।. लेकिन जैसे ही 12वी क्लास को पार करते हैं वेसे ही हमारे अंदर एक अजीब सी maturity आ जाती है.। इस उम्र में अपने फ्यूचर और करियर को लेकर ऑटोमेटिक हमारे मन में फिकर आने लगती है। जो की हमारे फ्यूचर लाइफ को बेटर बनाने के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है।

कूछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो 12वी के बाद भी अपनी लाइफ और करियर को लेकर सीरीयस नहीं हो पाते हैं और अपनी लाइफ को एक खेल ही समझते हैं। जो लोग अपनी लाइफ को लेकर सीरीयस नहीं होते वो लोग ऐसे ही बैठे रहते हैं और उन लोगो की उम्र कब निकल जाती हैं उन्हें पता ही नहीं चलता। आप लोग अगर नहीं चाहते की आप लोगो की उम्र ऐसे ही निकल जाए और आप लोग कुछ भी नहीं कर पाए तो आप लोग 12वी के बाद अपनी लाइफ को लेकर सीरीयस हो जाइए।

 12 वी के बाद करियर चयन कैसे करे 4 streams various courses for best guidance
12 वी के बाद करियर चयन कैसे करे

विज्ञान समूह के लिए कोर्सस  (Science Stream) in 12 वी के बाद करियर चयन कैसे करे

Specially for Maths in 12 वी के बाद करियर चयन कैसे करे

बी../बी.टेक (B.E/B.Tech)

यह कोर्स अधिकांश गणित स्टूडेंट्स करना चाहते हैं क्योंकि इसे करने के बाद अप इंजिनियर बन जाते हैं। इस कोर्स की अवधि 4 साल की होती है और इसकी प्रमुख ब्रांचेस -मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, सिविल, कंप्यूटर, पेट्रोलियम, केमिकल, टेक्सटाइल, इन्फर्मेशन टेक्नोलॉजी, एयरोनॉटिकल ,  डेरी टेक्नोलॉजी, आर्किटेक्चर हैं।

बी.एस सी (B.Sc)

वो स्टूडेंट्स जिनका इंजिनियरिंग में सेलेक्षन नहीं हुआ है वो गणित, फिजिक्स और केमिस्ट्री में बी.एस सी कर सकते हैं। इसके बाद आप एम.एस सी कर के किसी कॉलेज में लेक्चरर की जॉब पा सकते हैं।

बी.सी. (BCA)

यदि आपकी सॉफ्टवेर और आइ टी कंपनीज में काम करने की रूचि है तो आप बी.सी.ए कीजिए। इसके बाद एम.सी.ए करके आप को इन कंपनीज में अच्छी नौकरी मिल सकती है।

बी.आर्च (B.Arch)

इस कोर्स को करने से आपको बिल्डिंग्स और कंस्ट्रक्शन की नॉलेज प्राप्त होगी जिसमें आगे की पढ़ाई कर आप प्राइवेट कंस्ट्रक्शन कंपनीज में जॉब पा सकते हैं या सरकारी नौकरी पा सकते हैं।

Specially for Biology in 12 वी के बाद करियर चयन कैसे करे

एम बी बी एस (MBBS)

यह कोर्स डॉक्टर बनने के लिए किया जाता है. यह कोर्स 5 साल का होता है। इसे करना सभी ब लेने बायोलॉजी स्टूडेंट्स की चॉइस होती है पर डॉक्टर बनना इतना आसान नहीं है। लेकिन कम सीट्स होने के कारण केवल वही स्टूडेंट्स सेलेक्ट हो पाते है जो मेडिकल की प्रवेश परीक्षा में टॉप मेरिट में आते हैं। इसलिए यदि आप एम बी बी एस करना चाहते हैं तो आपको बहुत मेहनत करनी चाहिए।

बी डी एस (BDS)

बी डी एस यानी बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी. दाँतों का डॉक्टर इस कोर्स को करने से ही बना जाता है। अगर आपका एम बी बी एस में सेलेक्षन नहीं हो पाया है पर आपके नंबर अच्छे आए हैं और आपको बी डी एस में प्रवेश मिल रहा है तो इसमें एडमिशन ले लीजिए। दाँतों के डॉक्टर का आज कल बहुत अच्छा भविष्य है।

बी..एम.एस (BAMS)

बी.ए.एम.एस यानी आयुर्वेद का डॉक्टर बनना. यदि आपका एम.बी.बी.एस और बी डी एस में चयन नहीं हुआ है तो आप बी.ए.एम.एस करके आयुर्वेद के डॉक्टर बन सकते है। आयुर्वेद में डॉक्टर बनकर आपको सरकारी और प्राइवेट संस्थानो में नौकरी मिल सकती है।

फार्मेसी (pharmacy)

इस कोर्स को करने का बाद आप दवाइयों की कंपनिया में नौकरी पा सकते है। इसके साथ ही इस कोर्स को करने के बाद आपको मेडिकल स्टोर खोलने का भी लाइसेन्स मिल जाता है।

बी एच एम एस (BHMS)

इस कोर्स को करके आप आयुर्वेद और होमिओपेथी दवा बनाने वाली कंपनीज में नौकरी पा सकते हैं। इसके साथ ही आप इनका मेडिकल स्टोर भी खोल सकते हैं।

बी.एस. सी (B.Sc)

आप बॉटनी, जियोलॉजी और केमिस्ट्री में बी.एस सी कर सकते हैं तथा उसके बाद किसी एक विषय में एम.एस सी. करके लेक्चरर बन कर किसी कॉलेज में बच्चो पढ़ाने की नौकरी पा सकते है। केमिस्ट्री की जगह एग्रीकल्चर लेकर आप उसमें भी बी.एस सी. और एम.एस सी. कर सकते हैं।

आर्ट्स समूह के लिए कोर्सेज (Arts Stream) in 12 वी के बाद करियर चयन कैसे करे

बी बी (BBA)

वो स्टूडेंट्स जिन्होने आर्ट्स लिया है और जिनका गणित अच्छा है वो बी बी ए कर सकते है. बी बी ए करने के बाद आप एम बी ए कीजिए और अगर आपकी इंग्लिश अच्छी है तो आप अच्छी मल्टीनेशनल  कंपनी में नौकरी पा जाएंगे।

बी (BA)

आर्ट्स के विद्यार्थी बी ए में एडमिशन लेकर एम ए करने के बाद किसी कॉलेज में लेक्चरर बन सकते हैं और स्टूडेंट्स को पढ़ा सकते हैं।

एल एल बी (LLB)

आर्ट्स समूह के स्टूडेंट्स एल एल बी करके वकालत भी कर सकते हैं। इसके बाद आप प्रतियोगी परीक्षाए देकर सिविल जज तक बन सकते हैं।

कॉमर्स समूह के लिए कोर्सेज (Commerce Stream) in in 12 वी के बाद करियर चयन कैसे करे

सी. (CA)

चार्टर्ड अकाउंटेंट बनकर हर कॉमर्स का स्टूडेंट अपना भविष्या उज्ज्वल कर सकता है पर इसके प्रश्ना पात्रा थोड़े कठिन होते हैं। इसलिए इसे पास करने के लिए ज्यादा मेहनत और अभ्यास की जरूरत होती है।

बी.कॉम (B.Com)

बी.कॉम करे और उसके बाद एम.कॉम करे तथा टैली और दूसरे सॉफ्टवेर सीखकर आप किसी भी जगह अकाउंटेंट की नौकरी आसानी से प्राप्त करते हैं।

Conclusion

अब जब आप लोगो ने  इस लेख को पूरी तरह से रीड कर लिया है तो आप लोगो से हमारी रिक्वेस्ट है की आप लोग इन टिप्स को फॉलो करिए और 12 वी के बाद एक अच्छा सा करियर बना लीजिए।

Welcome to bharatJobGuru.com Read Our Intro Post Here.

Visit Venture9.in Web Developers, Tech Blog & A Blog of Blogs, A multi Niche Digital Creative Agency.

Visit & Shop Now With MayZone.In shopping with savings Deals, Coupons, Discounts, Compare & Shop With Attractive Cash Back’s.

Spread the love

Leave a Comment

error: Content is protected !!
Scroll to Top