इंडियन आर्मी में कैसे जाएं : Indian Army में जाने का सपना रखते हैं तो जानिए सही Process, loyalty to the nation, get the warrior tag.

हमारे देश में बहुत से युवा ऐसे हैं जो इंडियन आर्मी में अपना करियर बनाना चाहते हैं। यानी कि देश की सेवा करने का जज्बा रखते हैं। ऐसे बहुत ही भारतीय हैं जो अपने देश की सेवा करने का सोचते हैं, उन लोगों के लिए भारतीय सेना एकमात्र ऐसा जरिया है। जिसके माध्यम से वे अपने देश व देशवासियों के लिए महत्वपूर्ण कार्यों को अंजाम दे सकतें हैं। आज मैं इंडियन आर्मी में करियर बनाने का सपना रखने वाले युवक युवतियों के लिए यह आर्टिकल लेकर आयी हूं। इस आर्टिकल में आपको इंडियन आर्मी में करियर बनाने  से संबंधित जानकारी देने वाली हुं। देश के लाखों बच्चे भारतीय सेना में नौकरी पाना चाहते हैं और अगर आप भी उन्हीं में से एक है तो आपके लिए यह आर्टिकल बहुत फायदेमंद साबित होने वाला है।

इंडियन आर्मी में भर्ती होने के लिए इन बातो को अवश्य जान ले  

इंडियन आर्मी में भर्ती होने के लिए आप में जुनून व जज्बा होना बहुत जरूरी है। ताकि आप दुश्मनों को मुंहतोड़ जवाब दे सके और सामने आने वाली चुनौतियों से जूझने की क्षमता रख सकें, एक इंडियन आर्मी में जाने वाले बच्चे में किसी भी परेशानी से बिना डरे हिम्मत से सामना करने की क्षमता होनी चाहिए तभी इंडियन आर्मी में अपना एक बेहतर करियर बनाया जा सकता है।

भारतीय सेना में भर्ती होने के माध्यम

भारतीय सेना में भर्ती होने के कई तरीके हैं। हर साल अलग अलग डिपार्टमेंट आर्मी के कई पदों के लिए भर्ती कराती है। जिनमें से सबसे ज्यादा जनरल ड्यूटी, सिपाही क्लर्क, सिपाही टेक्नीशियन, सिपाही ट्रेडमैन, सिपाही स्टोर कीपर, सिपाही नर्सिंग असिस्टेंट इत्यादि पदों के लिए भर्ती कराई जाती है। इसके अलावा भी अगर आप देखे तो एनडीए, एनसीसी, सीडीएस इत्यादि कई टेक्निकल स्कीमों के तहत भी सिपाही से लेकर ऑफिसर तक के पदों पर भर्ती होती है। इसीलिए इसमें रोजगार की संभावनाएं भी अधिक होती है।

इंडियन आर्मी में भर्ती होने के लिए योग्यताए

  • इंडियन आर्मी में जाने का सपना रखने वाले किसी भी उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना पड़ेगा।
  • सबसे जरूरी, उम्मीदवार को शारीरिक और मानसिक रूप से तंदुरुस्त रहना होगा।
  • आवेदन करने वाले आवेदक को कम से कम 12 वीं क्लास पास करना ही चाहिए। 
  • इंडियन आर्मी में जाने वाले छात्र छात्राओं की लंबाई  इंडियन आर्मी के मुताबिक काफी होनी चाहिए।
  • इंडियन आर्मी में जाने वाले युवाओं का सीना बिना फुलाए 78 सेंटीमीटर और फुलाने पर 81 सेंटीमीटर होना चाहिए।
  • वज़न 50 किलोग्राम से कम नहीं होना चाहिए।
  • आंखों की दृष्टि से 6/6 होनी चाहिए।

इसके अलावा, इंडियन आर्मी में आवेदको के अपने अपने रहने वाले जगह के हिसाब से अलग अलग हाइट, चेस्ट और वेट मांगी जाती है। जैसे कि हमने आपको नीचे बताया है कुछ जगहों जैसे पहाड़ी क्षेत्र में हाइट में युवाओं को छूट मिलती है।

1. पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र(J & K, हिमाचल प्रदेश, पंजाब हिल्स (हिमाचल प्रदेश और पंजाब के बीच इंटर स्टेट बॉर्डर का क्षेत्र दक्षिण और पश्चिम) और मुकेरियन होशियारपुर, गढ़ शंकर, रोपड़ और चंडीगढ़, गढ़वाल और कुमाऊंकी सड़क के उत्तर और पूर्व में) हाइट163 cms, चेस्ट 77 Cms, वेट 48 Kg मांगी जाती है।
2. पूर्वी हिमालयी क्षेत्र (सिक्किम, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर,त्रिपुरा, मिजोरम, मेघालय, असम और पश्चिम बंगाल का पहाड़ी क्षेत्र (गंगटोक, दार्जिलिंग और कलिम्पोंग जिले) में हाइट 160 Cms, चेस्ट 77 Cms, वेट 48 Kg मांगी जाती है।
3. पश्चिमी मैदानी क्षेत्र (पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान और पश्चिमी यूपी (मेरठ और आगरा मंडल) में हाइट 170 cms, चेस्ट 77Cms, वेट 50 Kg मांगी जाती है।
4. पूर्वी मैदानी क्षेत्र (पूर्वी यूपी, बिहार, पश्चिम बंगाल और उड़ीसा) हाइट169 Cms, चेस्ट 77 Cms, वेट 50 Kg मांगी जाती है
5. मध्य क्षेत्र (मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, दादर,नगर हवेली, दमन और दीव) में हाइट 168 Cms, चेस्ट 77 Cms, वेट 50 Kg मांगी जाती है।
6. दक्षिणी क्षेत्र (आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु,केरल, गोवा और पांडिचेरी) में हाइट 166 Cms, चेस्ट 77 Cms, वेट 50 Kg मांगी जाती है।
state wise weight chart

हालांकि लड़कियों के लिए अलग हाइट, वेट मांगी जाती है और लड़कियों की हाइट कम मांगी जाती है।

आप इन तरीकों से इंडियन आर्मी Join कर सकते हैं।

 इंडियन आर्मी में कैसे जाएं : Indian Army में जाने का सपना रखते हैं तो जानिए सही Process, loyalty to the nation, get the warrior tag.
इंडियन आर्मी में कैसे जाएं : Indian Army में जाने का सपना रखते हैं तो जानिए सही Process

एनडीए (NDA) नेशनल डिफेंस अकादेमी

इंडियन आर्मी जॉइन करने के लिए साल में एक बार एनडीए के तरफ से एग्जाम आयोजित की जाती है। इसका आयोजन संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा कराई जाती है। इसके लिए उम्मीदवार को कम से कम 12वीं कक्षा पास होना पड़ता है और उम्मीदवार की उम्र 16.5 वर्ष से 19.5 साल तक होनी चाहिए। अगर आपके पास ये सब है तो आप आवेदन कर सकते हैं। 

सीडीएस (CDS) Combined Defense Service

CDS परीक्षा साल में दो बार आयोजित होती है। इसका आयोजन भी संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा ही किया जाता है। इसमें आवेदन करने के लिए आवेदक को ग्रेजुएट होना पड़ेगा। इस परीक्षा के तहत इंडियन आर्मी में ऑफिसर पदों की भर्ती होती है। इसके लिए उम्मीदवार की आयु 19 से 24 वर्ष तक होनी पड़ती है।

एनसीसी स्पेशल एंट्री (NCC)

एनसीसी स्पेशल एंट्री के तहत आर्मी ज्वाइन किया जा सकता है। इसके लिए उम्मीदवार के पास एनसीसी का सर्टिफिकेट और साथ ही ग्रेडुएशन डिग्री होना चाहिए। उम्मीदवार को ग्रेजुएशन में कम से कम 50 अंक लाने होंगे। इसके लिए अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष की होती है। एनसीसी स्पेशल एंट्री के तहत बिना लिखित परीक्षा के ही उम्मीदवार आर्मी में एंट्री ले सकते हैं।

10+2 टेक्निकल एंट्री स्कीम

यदि कोई उम्मीदवार फिजिक्स, केमेस्ट्री, मैथ इत्यादि विषयों के साथ 12 वी पास करता है और अगर ट्वेल्थ में उसके इन सब्जेक्ट के साथ 70% मार्क्स है, तो वह उम्मीदवार टेक्निकल एंट्री स्कीम के तहत आर्मी जॉइन कर सकता है। इसके लिए उम्मीदवार की आयु 16.5 वर्ष से 19.5 वर्ष तक होनी चाहिए।

टेक्निकल ग्रैजुएट कोर्स

टेक्निकल ग्रैजुएट कोर्स का मतलब इंजीनियरिंग ग्रैजुएट कोर्स है। यह भी इंडियन आर्मी जॉइन कराने की एक स्कीम है जिसे इंडियन आर्मी टीजीसी के रूप में जाना जाता है। टीजीसी की भर्ती 1 साल में दो बार होती है इसके लिए उम्मीदवार की आयु 20 वर्ष से 27 वर्ष तक होनी चाहिए।इन सब के अलावा भी इंडियन आर्मी एसएससी टेक्निकल रिक्वायरमेंट, इंडियन आर्मी लॉ ग्रैजुएट यूनिवर्सिटी एंट्री स्कीम इत्यादि के तहत इंडियन आर्मी भर्ती लेती है। अगर आप इंडियन आर्मी जॉइन करना चाहते हैं। तो हमारे द्वारा बताए गए इन माध्यमों से आप इंडियन आर्मी जॉइन कर सकते हैं। इन माध्यमों से हर साल हजारों की तादात में युवाए इंडियन आर्मी जॉइन करते है। अगर आप भी इंडियन आर्मी में जाने का जोश रखते हैं तो आप भी इन सब डिपार्टमेंट के द्वारा कराए गए एग्जाम को देकर आसानी से इंडियन आर्मी में ज्वाइन कर सकते हैं।

इंडियन आर्मी की भर्ती प्रक्रिया

इंडियन आर्मी में भर्ती होने के लिए कई प्रकार की जांच होती है। सबसे पहले जब आप आवेदन करेंगे तो उसके कुछ दिनों बाद आपका फिजिकल टेस्ट या फिर रिटन टेस्ट लिया जाएगा।

रिटेन टेस्ट (Written Test)

रिटेन टेस्ट में उम्मीदवारों की बुद्धि जांची जाती है। इसमें कई तरह के सवाल होते हैं जो आप को हल करने होते हैं और इन सवालों को हल करने के लिए आपको सीमित समय दिया जाता है। इन सवालों में आपसे

* सामान्य ज्ञान (GK)

* तार्किक क्षमता (Resoning)

* गणित (Math)

* और इंग्लिश या हिंदी भाषा की पकड़ देखी जाती है।

फिजिकल टेस्ट (Physical Test) 

फिजिकल टेस्ट में आपकी शारीरिक क्षमता की जांच होती है। जिसमें आपको दौड़ पास करना पड़ता है इंडियन आर्मी में जाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है दौड़। दौड़ आर्मी का एक अहम हिस्सा होता है। जो आवेदन कारी दौड़ में पास करते हैं उनका रिटन टेस्ट और बाद में मेडिकल टेस्ट किया जाता है। हर Department अपने अपने हिसाब से अलग-अलग फिजिकल टेस्ट लेती है। कुछ डिपार्टमेंट High Jump, Long Jump भी कराती है और कुछ में सिर्फ दौर ही कराया जाता है।

मेडिकल टेस्ट (Medical Standard Test)

आवेदन करने वाले हर एक उम्मीदवार का मेडिकल टेस्ट होता है। उम्मीदवार को इस टेस्ट को पास करना जरूरी है क्योंकि अगर वे शारीरिक रूप से फिट नहीं होंगे तो इंडियन आर्मी ज्वाइन नहीं कर सकते। इसीलिए इंडियन आर्मी में जाने का इच्छा रखने वाले को अपने शरीर को फिट रखना चाहिए। इस टेस्ट में हाइट, वेट, चेस्ट, आंख,कान की जांच, ब्लड जांच, शुगर जांच यानि शरीर के हर एक अंग की जांच की जाती है। अगर आपको कोई बीमारी है तो आपको मेडिकल में फेल कर दिया जाएगा। इसीलिए आप अपने शरीर में होने वाली बीमारियों को दूर करके फिट होकर ही मेडिकल टेस्ट देने जाएं।

जब आप यह सब टेस्ट पास कर लेते हैं तो मान लीजिए कि अब आपको इंडियन आर्मी में नौकरी मिल गयी। अब आप इंडियन आर्मी में जा सकते हैं। अब आप को डरने की जरूरत नहीं है। अब आपको अपने दस्तावेजों को ध्यान पूर्वक रखना है। ये सब पास करने के बाद आपके दस्तावेजों की जांच की जाएगी।

आवश्यक दस्तावेज

* आपका एक आई कार्ड जिसमे – पैन कार्ड/वोटर आई कार्ड/आधार कार्ड।

* 10th ,12th, ग्रेजुएशन का मार्कशीट।

* आपका कास्ट सर्टिफिकेट OBC/ST/SC अगर आप जनरल कास्ट से हैं तो आपको कोई सर्टिफिकेट देने की जरुरत नहीं है।

* आप जिस राज्य से बिलॉन्ग करते हैं उस राज्य का PRC या Domicial सर्टिफिकेट

* बर्थ प्रूव के लिए बर्थ सर्टिफिकेट या कोई अन्य सर्टिफिकेट जिसमें आयु मेन्शन कि गयी हो। अब तो मुख्य तौर पर 10वीं का एडमिट कार्ड बर्थ प्रूफ के लिए मांगा जाता है।

तो इस तरह से आप लोग इंडियन आर्मी जॉइन करने के अपने सपने को पूरा कर सकते हैं। किसी भी काम में लगन और हौसले की जरूरत है और अगर आप में लगन और हौसला है तो आप इस आर्टिकल में दिए गए तरीकों से इंडियन आर्मी में जा सकते हैं। आशा करते हैं आपका इंडियन आर्मी में जाने का सपना जरूर पूरा होगा और आप लोग हमारे इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों में शेयर करेंगे। खास करके इस पोस्ट को उन लोगों के साथ शेयर करें जो इंडियन आर्मी में जाने का सपना रखते हैं क्या पता हमारा एक आर्टिकल किसी की जिंदगी बदल दे।

Visit Venture9.in Web Developers, Tech Blog & A Blog of Blogs, A multi Niche Digital Creative Agency.

Visit & Shop Now With MayZone.In shopping with savings Deals, Coupons, Discounts, Compare & Shop With Attractive Cash Back’s.

Spread the love

Leave a Comment

error: Content is protected !!
Scroll to Top